IAF Pilot Abhinandan in Pakistan Custody

भारतीय मिग-21 के पायलट अभिनंदन की रिहाई-पाकिस्तान ने रखी ये बड़ी शर्त !

Wing commander Abhinanadan captured by Pakistan
भारत पाकिस्तान के बीच बुधवार को हुए घटनाक्रम के बाद तनाव बरक़रार है। फ़िलहाल भारत के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय ये है कि, भारतीय  कमांडर अभिनन्दन वर्धमान पाकिस्तानी सेना के कब्जे में है।  भारत  पायलट अभिनन्दन की रिहाई की कोशिशे कर रहा है, जो की मिग-21 विमान उड़ा रहे थे ।  इसी बीच पाकिस्तानी सेना भारतीय पायलट की रिहाई के लिए एक बड़ी शर्त रखी है।

  • विदेश मंत्री शाह महदूद-पाकिस्तान  का कहना है-

Shah mahdud on custody of Indian pilot
विदेश मंत्री शाह महदूद-पाकिस्तान का कहना है कि, वे अभिनन्दन को रिहा करने पे तभी  विचार कर सकते है, जब  भारत पाकिस्तान के बिच हालात सामान्य होंगे । साथ ही शाह महदूद कुरैशी का यह भी कहना है कि, "में भारत और भारत की अवाम को ये पैगाम देना चाहता हूँ कि पाकिस्तान एक जिम्मेदार मुल्क है, जिम्मेदार एयरफोर्स है। 

  • हम जेनेवा कन्वेंशन से वाकिफ है-पाकिस्तान 

Shah Mahdud Kureshi
पाकिस्तानी मंत्री का यह कहना है कि, में भारत को यकीन दिलाता हु कि आपका जो पायलट है वह पूरी  सुरक्षित है, उनकी हर किस्म से हिफाज़त की जा रही है। कुरैशी का कहना है कि भारत  बीच हालात सामान्य होने पर ही भारतीय पायलट अभिनन्दन की रिहाई पर विचार किया जा सकता है।
कुरैशी ने यह भी कहा की हमारी उनके साथ कोई आपसी रंजिश नहीं है। हालात की बेहतरी के पाकिस्तान कोई भी जरुरी कदम उठाने के लिए तैयार है 

  • भारत का कहना है- 
भारत का कहना है कि पाकिस्तान यह बात सुनिश्चित करे कि वायुसेना के पायलट को हिरासत में किसी भी तरह का नुकसान न पहुंचाया जाये।  भारत उनके सुरक्षित और तुरंत वापसी की आशा करता है। 

  • पाकिस्तान के विमानों ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की-
बुधवार को पाकिस्तानी विमानों ने भारत की सीमा में घुसने की कोशिश की जिन्हे सफलता पूर्वक खदेड़ दिया गया। पाकिस्तान के एफ 16 विमान का पीछा करने वालो में भारत का मिग 21 भी शामिल था, जिसे वायुसेना के विंग कमांडर अभिनन्दन उड़ा रहे थे। पाक विमान का पीछा करते हुए अभिनन्दन पीओके में चले गए थे। वही उनका मिग-21 क्रैश हो गया और वे पैराशूट से बहार निकल आये। जिसके बाद पाक सेना ने उन्हें पकड़ लिया। 

MIG-21 crashed

  • पायलट अभिनन्दन के फोटो और वीडियो जारी होने पर भारत ने जताई आपत्ति-
                                                  

भारत ने पाकिस्तान सरकार की तरफ से हुए पायलट अभिनन्दन के फोटो और वीडियो जारी करने पर आपत्ति जताई है। विदेश मंत्रालय की तरफ जारी बयान में यह खा गया है कि,"वीडियो में घायल भारतीय वायुसेना के जवानो को दिखाया जाना अशोभनीय था और यह इंटरनेशनल ह्यूमन लॉ और जेनेवा कन्वेंशन के नियमो के खिलाफ। " है भारतीय विदेश मंत्रालय ने खा है कि, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि, उसकी उसकी धरती से चलाये जा रहे आतंकवाद के खिलाफ कार्यवाही को लेकर पाकिस्तान के अंतर्राष्ट्रीय दायित्व और द्विपक्षीय प्रतिबद्धता की बजाय वह भारत के खिलाफ आक्रामक तेवर दिखा रहा है। यह बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के कैंप पर भारत की तरफ से किये गए हवाई आक्रमण के बिलकुल विपरीत है।
Note- The newsNews is taken from Aaj Tak news channel 
Related post

  1. IAF air strike
  2. India exposed Pakistan
  3. foods to lose weight
  4. how to increase self-confidence
  5. how to organize life
  6. how to give an effective presentation
  7. pilot abhinandan's story in Pakistan



Comments

Popular posts from this blog

9 Reasons to Choose IICE for Digital Marketing Training.

How to reduce belly fat ?