7 Foods for weight loss in Hindi

क्या  आप  भी  वजन काम  करना  चाहते  है ?

वजन  घटाने  के लिए खाये ये 7  चीजे -

आज के दौर में हर व्यक्ति वजन काम करना चाहता है। पर जब आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो कई ऐसी वेबसाइट मिलेगी जो वजन ककम करने में आपकी मदद करने का दावा करती है, पर क्या वो ट्रिक्स आपको सच में मदद करती है ?
आज में आपके लिए लेकर आयी हूँ 7  ऐसी चीजे जो बहुत ही आसान है, और हर कोई इसे अपनाकर अपना वजन कुछ ही दिनों में कम कर सकते है। 
तो आइये दोस्तों जानते है वो 7  तरीके जिससे आप अपना वजन काम कर सकते है। 

  1. अंडे 
    Role of egg in weight loss
    अंडे में सबसे अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अंडे में healthy facts होते है जो कम खाना या कम कैलोरी लेने के बाद भी आप पेट भरा हुआ महसूस करते है। अंडे में हर तरह के nutrients पाए जाते है, जो calorie restricted diet के दौरान आपकी न्यूट्रिशन की जरूरतों को पूरा करते है। अगर आप रोज उबले अंडे अपने खाने में शामिल करते है तो आपको अपना वजन करने में बहुत मदद मिलेगी। यदि  आप भी अपना  वजन कम करना चाहते है तो आज ही अपने खाने में अंडे शामिल करे। 
  2. उबले आलू 
    आलू....ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में मददगार

    जी हा, यदि आलू का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाये तो यह भी वजन काम करने में बहुत कारगर हो सकता है। आलू में कई तरह के नूट्रीएंट्स पाए जाते है।  इसमें पोटैसियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।  ध्यान रहे यह सिर्फ उबले आलू की बात की जा रही है, आलू से बनी अन्य चीजे जैसे चिप्स या जंक फूड वजन कम करने की चाहत रखने वालो के सबसे बड़े दुश्मन होते है। इसलिए यदि आप वजन कम करना चाहते है तो तले हुए खाने का सेवन नहीं करे। 
  3. फल 
    An apple a day keeps the doctor away

    फलो में फाइबर की मात्रा सबसे अधिक होती है और इनमे natural sugar होता है, और भूक कण्ट्रोल करने में भी लाभप्रद है। तरबूज, अमरुद, सेब, संतरा, केला, नाशपाती, आदि फलो का सेवन वजन घटाने में सहायक होते है। 
  4. काजू -बादाम 
    consuming nuts in a balanced way will help in weight loss
    वैसे तो ऐसा माना जाता है कि काजू-बादाम में कैलोरी अधिक मात्रा में पायी जाती है, लेकिन अगर इसे balanced way में खाया जाये तो यह वजन कम करने में काफी सहायक होता है। एक बार में आप एक piece ही काजू या फिर बादाम खाये , और इन्हे  खूब चबाये।  यदि आप इन्हे खाना खाने के थोड़ी देर पहले खाते है तो आप भोजन की मात्रा कम कर सकते है। आपको पूरे दिन में 7 ,8  काजू-बादाम से अधिक अधिक नहीं। 
  5.  पत्तेदार सब्जी, गोभी, पालक 
    पालक में कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरीज बहुत कम मात्रा में पायी जाती है, जो वजन  करने के लिए बहुत लाभदायक है। हरी पत्तेदार सब्जियों में हर तरह के नुट्रिएंट्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते है। कुछ अध्यनो में यह साबित हुआ है कि हरी सब्जियों में मौजूद कैल्सियम फैट बर्न  करने में सहायक होता है। 
  6. लाल मिर्च 
    red chilli helpful in weight loss
    क्या अपने कभी सोचा है कि लाल मिर्च भी वजन कम करने में लाभदायक हो सकती है।  जी हा, लाल मिर्च भी वजन कम करने में सहायक है। स्टडीज में यह पाया गया है की इसमें capasaicin नाम का एक तत्व पाया जाता है जो hunger appetite कम करने और fat burn करने में सहायक होता है। 
  7.  शहद 
honey

जब भी बात वजन कम करने की होती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में शहद का ख्याल आता है। लेकिन कुछ लोग इसका सही इस्तेमाल नहीं जानते और उन्हें इसका फायदा नहीं मिल पता है। यदि शहद को सही समय और सही मात्रा में लिया जाये तो यह वजन कम करने वालो क लिए वरदान हो सकता है। शहद को हमेशा सुबह खाली पेट हल्के गरम पानी के साथ लेने से आप बहुत कम समय में देखेंगे की अपने काफी वजन कम क्र लिया है। एक बात का ध्यान रहे आप जब भी इसे ले तो हमेशा गरम पानी में ले और इसके सेवन क बाद कम से कम आधे घंटे तक आपको कुछ खाना-पीना नहीं है।
Honey sbse km price per available hai.
Aj hi kharide 👉 Flipkart
अगर आपको मेरा  पोस्ट पसंद आया हो तो please इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और कमेंट बॉक्स में अपना experience share करना ना भूले।

ये भी पड़े-


Comments

Popular posts from this blog

IAF Pilot Abhinandan in Pakistan Custody

9 Reasons to Choose IICE for Digital Marketing Training.

How to reduce belly fat ?